Summary of On Killing a Tree by Gieve Patel in Hindi: 2022

About the Poet:

गीवी पटेल एक भारतीय कवि और नाटककार है। उनका जन्म 18 अगस्त 1940 को मुंबई में हुआ था। उनका पहला लेख ‘प्रिंसेस’ कहा जाता था और इसे 1971 में पहली बार मंच में प्रदर्शित किया गया था। उनका जन्म मुंबई में हुआ था और ग्रांट मेडिकल स्कूल में उनकी शिक्षिा पूरी हुई थी। उन्होंने मुंबई वापस जाने से पहले ग्रामीण गुजरात में एक चिकित्सा परीक्षक के रूप में संक्षेप में काम किया। वह वर्तमान में मुंबई में रहते हैं और दवाओं का अभ्यास करते हैं। वह एक चित्रकार भी है। समकालीन भारतीय कलाकारों में से एक के रूप में, वह दुनिया भर में प्रदर्शनियों का हिस्सा रहे हैं।

About On Killing a Tree:

कविता ‘ऑन किलिंग ए ट्री’ 1966 में प्रकाशित ‘कविता’ नामक उनके कविता संग्रह की कविता में से एक थी। यह संग्रह निसिम यहेजकेल द्वारा लॉन्च किया गया था। अधिकांश पटेल की कवितायें मानव शरीर पर केंद्रित है। ‘ऑन किलिंग ए ट्री’ भी ऐसी ही कविता है।

Summary of On Killing a Tree by Gieve Patel in Hindi

Stanza 1

“It takes much time to kill a tree,

Not a simple jab of the knife

Will do it. It has grown

Slowly consuming the earth,

Rising out of it, feeding

Upon its crust, absorbing

Years of sunlight, air, water,

And out of its leperous hide

Sprouting leaves.”

यह हमें बताता है कि एक पेड़ को मारना आसान नहीं है। यह बहुत समय लेने वाला है। चाक़ू का एक वार इसके लिए पर्याप्त नहीं है। एक पेड़ धरती से सीधे बढ़ता है, सूरज की रोशनी, पानी और हवा के साथ-साथ पृथ्वी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों पर पोषण करता है। और भले ही छाल अनियमित और स्केली दिखती है, परन्तु शाखाएं और पत्ते इसी से अंकुरित होंगी।

Stanza 2

“So hack and chop

But this alone wont do it.

Not so much pain will do it.

The bleeding bark will heal

And from close to the ground

Will rise curled green twigs,

Miniature boughs

Which if unchecked will expand again

To former size.”

एक चाकू या कुल्हाड़ी के वार से पेड़ कभी निचे नहीं गिरने वाला है। या फिर किसी साखा को काट कर निकाल देने से पेड़ निचे आने वाला नहीं है। या दोनों पेड़ को निचे लाने के लिए पर्याप्त नहीं है। इन वारों से आप उसे चोट पहुंचा सकते हो और उसे घायल कर सकते हो पर इससे पेड़ निचे गिरने वाला नहीं है। ‘खून बह रहा छाल’, वह हिस्सा है जहां एक कटा हुआ होने के कारण पेड़ घायल हो गया है, लेकिन यह समय के साथ ठीक हो जाएगा। नए हरे रंग की टहनी फिर से बढ़ेगी; कटे हुए कटाई को नए बोफों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा, जो उनके पूर्व आकार में बढ़ेगा।

Stanza 3

“No,

The root is to be pulled out –

Out of the anchoring earth;

It is to be roped, tied,

And pulled out – snapped out

Or pulled out entirely,

Out from the earth-cave,

And the strength of the tree exposed,

The source, white and wet,

The most sensitive, hidden

For years inside the earth.”

इस स्तम्भ में, कवि यह बताता है कि एक पेड़ को कैसे मारा जा सकता है। वह एक पेड़ को मारने के लिए कहता है, इसकी जड़ को मिटटी से बाहर निकालना पड़ता है, जो पेड़ को प्राणघातक रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए काफी हो सकता है। जड़ जो की पेड़ के जीवन का स्रोत है, उसे अपनी गुफा अर्थात मिटटी से बाहर निकाला जाना चाहिए। ‘धरती’ से कवि का मतलब धरती के अंदर गहरा बिंदु है, जहां रूट संलग्न है। एक बार केंद्र, जीवन स्रोत- जड़ उजागर हो जाती है तो पेड़ कमजोर हो जाता है। स्रोत को सफेद और गीले के रूप में वर्णित किया गया है, शायद पेड़ के रस की ओर इशारा करते हुए जो एक सफेद तरल है।

Stanza 4

“Then the matter

Of scorching and choking

In sun and air,

Browning, hardening,

Twisting, withering,

And then it is done.”

उजागर जीवन स्रोत, जो सूरज और हवा के लिए खुला रहता है, गर्मी के कारण खराब हो जाएगा और हवा गर्मी से छुटकारा पाने के लिए खराब जगहों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होगी। धीरे-धीरे, यह ब्राउन बनना शुरू हो जाएगा, सभी नरमता एक कठिन, निर्जीव शेष पीछे छोड़ने से बाहर निकलती है। समय के साथ, यह सूखना शुरू हो जाएगा, शुष्क हो जाएगा और आकार से बाहर निकल जाएगा, एक मस्तिष्क छोड़कर जहां एक पेड़ होता था। संक्षेप में, एक्सपोजर रूट की मौसम की सभी अनियमितताओं के लिए कमजोर हो जाएगा, जो अंततः पेड़ को कमजोर कर देगा और इसे मार देगा।

Whether you’re aiming to learn some new marketable skills or just want to explore a topic, online learning platforms are a great solution for learning on your own schedule. You can also complete courses quickly and save money choosing virtual classes over in-person ones. In fact, individuals learn 40% faster on digital platforms compared to in-person learning.

Some online learning platforms provide certifications, while others are designed to simply grow your skills in your personal and professional life. Including Masterclass and Coursera, here are our recommendations for the best online learning platforms you can sign up for today.

The 7 Best Online Learning Platforms of 2022

About the author

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Other related Posts

You may also like