Summary of “Lost Spring” by Anees Jung in Hindi: 2022

Summary of “Lost Spring” by Anees Jung in Hindi :

 

कथाकर्ता साहेब से पूछता है कि वह कूड़ेदान में सोने के लिए क्यों खोज करता है। ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने अपने घर को लंबे समय से पीछे छोड़ दिया है जो ढाका के हरित क्षेत्रों के बीच स्थापित था। उनकी मां ने उन्हें बताया कि तूफान अपने खेतों और घरों को तब्हा कर चुके थे। यही कारण है कि अब वे सोने की तलाश में बड़े शहर में रहते हैं। जब पूछा गया कि क्या वह स्कूल जाता है तो उसका जवाब सरल है “कि उसके पड़ोस में कोई स्कूल नहीं है”। जब उसके नाम के अर्थ के बारे में पूछा गया तो वह अनजान प्रतीत होता है। कथाकार सोचता है कि उसकी जीवित स्थितियों और उनके नाम “ब्रह्मांड के भगवान” का अर्थ अत्यधिक विपरीत है। वह नंगे पैर लड़कों के एक समूह के साथ है। फिर से पूछा जा रहा है कि क्यों वह चप्पल नहीं पहनता है ?? कथाकार ने नोट किया कि देश भर में यात्रा करते हुए उसने देखा कि बच्चे शहरों और गांव की सड़कों पर नंगे पैर चल रहे हैं। उसने कहा कि यह पैसे की कमी नहीं बल्कि नंगे पैर रहने की परंपरा है। गरीबी के लिए यह उनकी व्याख्या है। राैग पिकर्स के साथ कथाकार के परिचय ने उन्हें देहली की परिधि पर सीमापुरी नामक जगह पर ले जाया है। वहां के अधिकांश निवासी स्क्वाटर हैं जो 1971 में बांग्लादेश से आए थे। साहेब का परिवार उनमें से एक है।  जो की गंदे झुगियों में झुण्ड बनाकर रहते हैं।

कथाकार ने देखा कि वे बिना किसी पहचान के तीस साल से अधिक समय तक यहाँ रह रहे हैं, लेकिन उनके पास एक राशन कार्ड है जिसके द्वारा उन्हें फ्री में भोजन प्राप्त हो जाता है। सीमापुरी में जिनने के लिए मुख्य रूप से लोग चूहे पकड़ने का काम ही करते हैं। और यहाँ पर वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए कचरा का अलग अर्थ है। वयस्कों के लिए यह अस्तित्व का साधन है जबकि बच्चों के लिए यह आश्चर्य की बात है।

एक शीतकालीन सुबह कथाकार देखता है की पड़ोस के क्लब में साहेब दो युवा पुरुष टेनिस खेलते हुए देखता है। साहेब अपने पूरे जीवन में नंगे पैर चला है।  है की अगर उसे फाटे हुए जुटे भी दिए गए पहने के लिए तो यह उनके लिए एक सपना होगा। उस सुबह साहेब एक स्टील का बर्तन लेकर दूध लेने जा रहा होता है। और जब ख़ताकार साहेब को रोककर यह पूछता है की उसे यह नौकरी पसंद है की नहीं तो साहेब न में सर हिलता है।

साहेब अब अपना स्वामी नहीं है। हालांकि, मुकेश ने अपना स्वामी होने का आग्रह किया। वह किसी दिन अपनी कार चलाने की इच्छा रखता है, जो कथाकारों को सड़कों की धूल के बीच एक मिराज की तरह लगता है जो अपने शहर फिरोज़ाबाद को भरते हैं, जो चूड़ियों के लिए प्रसिद्ध हैं। यह भारत में ग्लास उड़ाने वाले उद्योग का केंद्र है जहां परिवारों की पीढ़ियों ने फर्नेस वेल्डिंग के आसपास काम किया है, जो पूरे देश में महिलाओं के लिए चूड़ियों बनाते हैं। मुकेश का परिवार उनमें से एक है। वह इस तथ्य से अनजान है कि उसके जैसे बच्चों के लिए ग्लास फर्नेस में काम करना अवैध है। उनका दावा है कि उनके घर का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। यह आधा बनाया गया ढेर है। इसमें से एक हिस्से में एक फायरवुड स्टोव होता है जो मृत घास के साथ होता है जिस पर तेज पानी के साथ एक बड़ा पोत बैठता है। एक युवा और कमजोर महिला पूरे परिवार के लिए भोजन बनाती है। वह मुकेश की बहन है। वह दोनों ज़िम्मेदार है और पारंपरिक है। वह उस रीति-रिवाज का पालन करती है जिसमें एक बहू को पुरुष बुजुर्गों से अपना चेहरा छिपाना चाहिए। बुजुर्ग आदमी या घर के दादा एक गरीब चूड़ी निर्माता है। अपने पूरे जीवन में इतनी मेहनत करने के बावजूद, शुरुआत में एक दर्जी और फिर एक चूड़ी निर्माता के रूप में वह घर का नवीनीकरण करने और अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए असमर्थ थे। वह सिर्फ “चूड़ी बनाने की कला” ही अपने बच्चों को सीखा पाया। उन्होंने चूड़ियाँ के अलावा कुछ भी नहीं देखा सिर्फ इन चूड़ियों में इस्तेमाल होने वाले रंग ही उनके जीवन को भरते हैं। और इसी चूड़ी बनाने के कारन ही उनकी आँख की रौशनी जल्दी ही चली जाती है।

सविता एक गुलाबी साड़ी में लपेटी गई एक जवान लड़की बुजुर्ग महिला साथ बैठी है। कथनकर्ता इस बात पर विचार करता है कि क्या वह वास्तव में उन चूड़ियों की पवित्रता के बारे में कुछ भी जानते है जो वह बनाते है। यह एक भारतीय महिला के सुहाग, विवाह में शुभकामना का प्रतीक है। कथाकार ने नोट किया कि उसे एक दिन अचानक यह बात पता चलेगी जब वह शादी कर लेगी है और उसका सिर लाल पर्दे से घिरा हुआ होगा, उसके हाथ मेहँदी के साथ रंगे हुए होंगे और जब उसकी कलाई में लाल चूड़ियों खानखाना रही होंगी । वह तब दुल्हन बन जाएगी। बस उसके बगल में बुजुर्ग महिला की तरह जो कई साल पहले बन गई थी। उसके पास अभी भी उसकी कलाई पर चूड़ियां हैं लेकिन उसकी आंखों में कोई प्रकाश नहीं है। वह खुशी के बिना एक अपवित्र आवाज़ में टिप्पणी करती है कि उसने अपने पूरे जीवनकाल में एक पूर्ण भोजन का आनंद नहीं लिया है। उसके पति कहते हैं कि वह चूड़ियों को छोड़कर कुछ भी नहीं जानता है और उसने जो कुछ किया है, वह परिवार के लिए रहने के लिए एक घर बनाया है। उसे सुनकर, कोई आश्चर्य कर सकता है कि क्या उसने हासिल किया है जो दूसरों को अपने जीवनकाल में हासिल करने में विफल रहता है। हर घर में पर्याप्त धन नहीं होने का रोना, यही कारण है कि वे चूड़ियों बनाने का व्यवसाय करते हैं।

लेखक उन्हें cooperative बनाने का सुझाव देते हैं। उसने अपने बुजुर्गों को फंसाने वाले क्रूर बिचौलियों के झुंड से बाहर निकलने के लिए युवा पुरुषों के एक समूह को यह सलहा देती है। पुरुषों ने कहा कि अगर वे ऐसा कुछ करने की हिम्मत करते हैं, तो उन्हें पुलिस द्वारा खींचा और पीटा जाएगा और जेल भेजा जाएगा। उनके कृत्यों को गैरकानूनी माना जाएगा। लेखक ने महसूस किया कि उनके पास कोई नेता नहीं था, इसलिए वे चीजों को अलग-अलग करने के बारे में सोच नहीं सकते थे। वे सब बहुत थके हुए थे – पुरुष और उनके पिता दोनों ही थके हारे महसूस हो रहे थे। पुरुषों ने शिकायत की कि यह एक सतत प्रक्रिया थी। उनकी खराब स्थिति ने उनकी समस्याओं के लिए चिंता करने की कोई जगह ही नहीं दी । इसने उन्हें लालची बना दिया और वह पेट भरने के लिए मजदूरी करते रहे। लेखक ने कल्पना की कि दो अलग-अलग दुनिया थे – एक ऐसा परिवार था जो गरीबी में फंस गया था और जाति के अनुसार पारंपरिक पेशे करने का दबाव था। दूसरी दुनिया मनीलाइडर, बिचौलियों, पुलिसकर्मियों, कानून रखने वालों, सरकारी अधिकारियों और राजनेताओं का था। इन दोनों दुनिया ने युवा लड़कों को पारिवारिक परंपराओं का पालन करने के लिए मजबूर कर दिया था। युवा लड़के पेशे में आते हैं और वे इसे महसूस करने से पहले ही दुष्चक्र का हिस्सा बन जाते हैं। अगर उन्होंने कुछ और किया, तो इसका मतलब था कि वे इन दोनों दुनिया को चुनौती देने जा रहे हैं।

लड़कों को विचारशील होने के लिए तैयार नहीं किया गया था ताकि वे सिस्टम के खिलाफ जाने की हिम्मत कर सकें। लेखक को यह जानकर खुशी हुई कि मुकेश के सपने देखता था। मुकेश ने दोहराया कि वह एक मोटर मैकेनिक होगा। वह एक गेराज जाना और नौकरी करना चाहता था। लेखक ने पूछा कि चूंकि गेराज घर से दूरी पर था, मुकेश ने जोर देकर कहा कि वह इसके लिए चलकर जायेगा। उसने उससे पूछा कि क्या उसने उड़ान विमानों का सपना देखा है। लड़का चुप हो गया और मना कर दिया। उन्हें उनके बारे में पता नहीं था क्योंकि उन्हें विमानों के बारे में पता नहीं था। फिरोज़ाबाद के ऊपर से विमान बहुत ही कम उड़ते हैं। जैसा कि उसने केवल फिरोज़ाबाद में चारों ओर कारों को ही देखा था, उनके सपने कारों तक ही  प्रतिबंधित थे।

Whether you’re aiming to learn some new marketable skills or just want to explore a topic, online learning platforms are a great solution for learning on your own schedule. You can also complete courses quickly and save money choosing virtual classes over in-person ones. In fact, individuals learn 40% faster on digital platforms compared to in-person learning.

Some online learning platforms provide certifications, while others are designed to simply grow your skills in your personal and professional life. Including Masterclass and Coursera, here are our recommendations for the best online learning platforms you can sign up for today.

The 7 Best Online Learning Platforms of 2022

About the author

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Other related Posts

You may also like