Summary of Going Places by A. R. Barton in Hindi: 2022

About the Author –

ए आर बार्टन एक आधुनिक लेखक हैं, जो ज़्यूरिख में रहते हैं और अंग्रेजी में लिखते हैं। उनकी कहानी, “गोइंग प्लेस” उनकी काल्पनिक दुनिया में रहने वाली एक किशोर लड़की की कहानी है। इनका जन्म 24 फ़रवरी 1908 में उटाह में हुआ था। वे 94 वर्षों तक जिए और उनकी मृत्यु 31 जनवरी 2003 में हुई।

Summary of Going Places by A. R. Barton in Hindi –

कहानी की शुरुआत में सोफी ने जांसी को अपनी बुटीक बनाने की इच्छा व्यक्त की। जांसी ने अपनी जवाब दिया कि यह एक अव्यवहारिक विचार है क्योंकि ऐसा कुछ करने के लिए बहुत पैसा लगता है। सोफी ने जवाब दिया कि वह एक प्रबंधक बन जाएगी और अपने बुटीक के लिए आवश्यक धन बचाएगी। जेन्सी सोफी को बताकर यथार्थवादी वक्तव्य करने का प्रयास करती है कि वह जानते हैं कि दोनों बिस्कुट फैक्ट्री में काम करने के लिए ही बने हुए हैं । उसने आशा व्यक्त की कि सोफी उससे ज्यादा व्यावहारिक और परिपक्व होगी। जब सोफी कहती है कि वह एक अभिनेत्री या फैशन डिजाइनर बनना चाहती है और बुटीक खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा कमान चाहती है, तो जांसी उसे बताती है कि अगर उसके पास पर्याप्त पैसा है तो उसे रहने के लिए एक सभ्य घर खरीदने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

जैसे सोफी अपने घर में प्रवेश करती थी, अपने पिता को दिन के काम से थका हारा एवं पसीने से लतपथ देखती है। स्टोव से भाप और कोने में पड़ी गन्दगी से सोफी को क्लॉस्ट्रोफोबिक महसूस होता है। वह अपने भाई जियोफ की तलाश करने लग जाती है, जो एक प्रशिक्षु मैकेनिक था जो हर सुबह शहर में बहुत दूर तक चला जाता था काम करने के लिए। जियोफ उसे अपने काम के बारे में कुछ नहीं बता ता था जिसकी वजह से सोफी को जलन होती थी।

उसने कामना की कि जियोफ उसे उसके साथ ले जाएगा। भले ही वह जानती थी कि उसके पिता इसे होने से मना कर देंगे और जियोफ भी खुद उसे अभी बच्ची सोचता था।

सोफी ने अपने भाई से कहा कि वह आर्केड में डैनी केसी से मिली। वह अपनी बहन के दावे पर संदेह कर रहा था लेकिन उसने अंततः उसे आश्वस्त किया। सोफी ने उसे बताया कि वह रॉयस की खिड़की में कपड़े देख रही थी जब डैनी केसी आए और उसके बगल में खड़े हो गए। उसने अपने भाई को मनाने के लिए अपनी उपस्थिति का वर्णन किया। जब उसके पिता कमरे में प्रवेश किया, तो जैफ ने उन्हें डैनी केसी के साथ सोफी के मुलाकात के बारे में बताया। उसके पिता जवाब देते हैं कि अगर डैनी फोकस रहता है तो केसी एक बेहतर खिलाड़ी बन सकता है। सोफी ने डैनी के पक्ष में कहा कि उनकी क्षमता पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए। और जब उन्हें पता चलता है की डैनी एक दूकान खरीदने जा रही है तो उनके पिता इसे सोफी की एक मन गढन कहानी समझकर भूल जाने को कहते हैं।

सोफी अपने भाई के पास जाती है और उसे डैनी के साथ अपने सम्बन्ध के बारे में बताती है और यह बात किसी को बताने से मना कर देती है। जियोफ ने उसे चेतावनी दी कि डैनी के पास अपने जीवन में बहुत सी लड़कियां होंगी और उन्हें इस बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए। इसके लिए, सोफी ने जवाब दिया कि वह ऐसा कुछ नहीं था। उसने जेफ को बताया कि केसी को पहचानने पर, उसने उसे अपने ऑटोग्राफ के लिए कहा लेकिन चूंकि उनमें से कोई भी कलम या पेपर नहीं था, इसलिए उन्होंने थोड़ा सा बात की। उसने कहा कि डैनी ने उसे बताया कि अगर वह अगले हफ्ते उससे मिल सकती है, तो वह अपना ऑटोग्राफ देगा। जियोफ ने सोफी को यह विश्वास करने की चेतावनी दी कि केसी वास्तव में मिलने वाला नहीं था।

अगले शनिवार, सोफी अपने परिवार के साथ पारंपरिक यूनाइटेड मैच देखने जाती है। यूनाइटेड ने दो गोल किए और केसी के दूसरे गोल करते ही सोफी का चेहरा गर्व के साथ चमक उठा। अगले हफ्ते जांसी ने उसे केसी के साथ उसकी मुठभेड़ के बारे में पूछताछ की फिर उन्होंने जांसी को आश्वस्त किया कि यह वास्तव में सच था और उसे एक रहस्य रखने का वादा किया। सोफी को यह जानने के लिए राहत मिली कि जैफ ने अगले सप्ताह केसी के साथ अपनी होने वाली मुलाकात के बारे में फ्रैंक को नहीं बताया था।
सोफी एक एल्म पेड़ के नीचे लकड़ी की बेंच पर बैठ गई जहां प्रेमी कभी-कभी आया करते थे । इंतज़ार करते समय, सोफी ने डैनी आने की कल्पना की। उसने डैनी के आगमन की संभावना पर अपनी उत्साह की कल्पना की। कुछ समय बीतने पर उन्हें अहसास हुआ कि डैनी नहीं आने वाला है।

सोफी ने अभी भी उसके लिए इंतजार करने का फैसला किया। वह सोचना शुरू कर देती है  कि वह उन लोगों को क्या बताएगी जो उसपर विश्वास नहीं करते हैं। वह इस विचार पर परेशान हो गई कि अब वह कभी भी लोगों को यह बताने में सक्षम नहीं होगी कि वे उसे संदेह करने में गलत थे।  तरह वे उदास हो गई। घर वापस आते वक्त, सोफी ने फिर रॉयस के बाहर डैनी की कल्पना की। उसने उसे देखा और उसके चेहरे के हर विवरण पर ध्यान दिया। उसने उसे एक ऑटोग्राफ के लिए कहा लेकिन उनमें से किसी के पास भी पेन या पेपर नहीं था। उसने शनिवार को फिर से डैनी की कल्पना की।

Whether you’re aiming to learn some new marketable skills or just want to explore a topic, online learning platforms are a great solution for learning on your own schedule. You can also complete courses quickly and save money choosing virtual classes over in-person ones. In fact, individuals learn 40% faster on digital platforms compared to in-person learning.

Some online learning platforms provide certifications, while others are designed to simply grow your skills in your personal and professional life. Including Masterclass and Coursera, here are our recommendations for the best online learning platforms you can sign up for today.

The 7 Best Online Learning Platforms of 2022

About the author

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Other related Posts

You may also like