Summary of Keeping Quiet by Pablo Neruda In Hindi: 2022

About the Poet:

पाब्लो नेरूदा का नाम उस नाम से नहीं हुआ था जो अब उनके कविता संग्रह में छपे हुए हैं। वह चिली के घर में नेफ्टाली रिकार्डो रेयस बसोल्टो के रूप में पैदा हुए थे और उन्होंने अपनी प्रेरणा, चेक लेखक जन नेरूदा से प्रेरित होने पर अपना नाम पाब्लो नेरुदा रख लिया था। यह उनके परिवार के साथ किसी भी मतभेद से बचने के लिए किया गया था, क्युकी उनके पिता कवि के रूप में अपने करियर का विरोध कर रहे थे और अपने बेटे के लिए ‘व्यावहारिक’ पेशा उचित मानते थे। 12 जुलाई, 1 904 को पैदा हुये, नेरूदा अपनी कविता, जीवनी और यादों के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। उन्होंने स्पेनिश में बड़े पैमाने पर लिखा और अब व्यापक रूप से अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में अनुवाद किया गया है। 1 971 में, नेरूदा को साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसमें राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में कवि की प्रतिष्ठा के कारण कई विवाद हुए थे। वह प्रोस्टेट कैंसर का शिकार हो गये और 23 सितंबर, 1 973 को उनका देहांत हो गया।

नेरूदा का जीवन बहुत ही रोचक था, क्योंकि उन्होंने कई राजनयिक पदों एवं चिली कम्युनिस्ट पार्टी के लिए सीनेटर के रूप में भी कार्य किया था। उनकी कम्युनिस्ट जड़ों के कारण, नेरूदा ने निर्वासन में अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बिताया जब चिली के राष्ट्रपति गोंजालेज विडेला ने चिली में साम्यवाद को रोक दिया, और उनके नाम के खिलाफ एक वारंट जारी किया गया। नेरुदा ने अपने निर्वासन खत्म होने के बाद अपनी इच्छा अनुसार लिखा जब वह फिर से चिली में स्वतंत्र रूप से चल सकते थे।

उन्होंने रोमांटिक कविता, अतियथार्थवादी कविताओं, ऐतिहासिक महाकाव्यों और यहां तक कि राजनीतिक घोषणापत्र जैसे कई शैलियों के साथ काम किया है। उनकी कुछ कविताएं विदेशी यौन जुनून के साथ दृढ़ता से लगी हुई हैं जबकि कुछ अपने दिमाग की कम्युनिस्ट छाया के साथ जुड़ी हुई हैं। उन्होंने बहुत से सामाजिक रूप से प्रासंगिक विषयों के बारे में लिखा और प्यार और कामुकता पर लिखे जाने वाले सर्वोत्तम कवियों में से एक के रूप में सम्मानित किये गए। गेब्रियल गार्सिया मार्केज़ के अनुसार नेरुदा “किसी भी भाषा में 20 वीं शताब्दी का सबसे बड़ा कवि” के रूप में उच्च पद पर रखे जाने योग्य है।

Summary of Keeping Quiet by Pablo Neruda In Hindi

And now we will count to twelve

and we will all keep still.

कविता की शुरुआत में, नेरूदा हमारे लिए स्थिरता की गति निर्धारित करने के लिए अपने पाठकों से बारहों की गिनती करने और स्थैतिक बने रहने का आग्रह करता है। नेरूदा की संख्या बारह की पसंद यहां बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें विभिन्न संदर्भ हैं। बारह नेरूदा का उपयोग करके घड़ी के डायल को शामिल किया जाता है जो हमारे जीवन को मापता है, बारह महीने जो वर्ष की पूर्णता को भरता है और बारह राशि चक्र संकेत जो नियति के नियामक हैं।

For once on the face of the earth

let’s not speak in any language,

वह दुनिया भर के लोगों से स्थिरता में एकजुट होने के लिए कहता है। किसी भी भाषा के उपयोग को अस्वीकार कर, नेरूदा सिर्फ चुप्पी की वकालत नहीं कर रहा है बल्कि किसी भी सांस्कृतिक पूर्वाग्रह और भेदभाव को तोड़ने को प्रोत्साहित कर रहा है। वह चाहता है कि लोग थोड़ी देर के लिए अपनी प्रतिबंधित सांस्कृतिक पहचान पार करें और मानवता के विमान पर वैश्विक नागरिकों के रूप में एकजुट हो जाएं।

Let’s stop for one second,

and not move our arms so much.

नेरुदा हमारा ज्यादा समय नहीं चाहता है। वह हमारे जीवन के बहुत ही छोटे से हिस्से को शांति एवं चुप्पी में निवेश करने के लिए कहता है। कवि पाठकों की बेचैनी को दूर करने के लिए पाठकों को चुपचाप हर रोज कुछ देर ध्यान करने को कहता है। वह चाहता है कि उनके श्रोताओं को कोई भी गति विधि या हात पाँव हिलाना न पड़े।

It would be an exotic moment

without rush, without engines,

इन पंक्तियों में, कवि स्थिरता और चुप्पी की सुंदरता के बारे में बोलता है जिसे वह अपने पाठकों के लिए चाहता है। वह कहता है कि यह एक आकस्मिक क्षण होगा जिसमें जीवन की वैश्विक गति रुक जाएगी और जीवन चक्र भी। ‘विदेशी’ शब्द का उपयोग करके वह हमारे लिए निष्क्रियता के इस पल को समझता है।

We would all be together

in a sudden strangeness.

इन पंक्तियों में, नेरूदा भाईचारे की भावना को बढ़ावा देते हैं। एक बार हमारी सभी गतिविधियां और अंतर-व्यक्तिगत संचार बंद हो जाती है, तो दुनिया एक साथ आ जाएगी। यह दुनिया के साथ आने वाला एक तरह का संघ होगा – ऐसा कुछ जिसे दुनिया ने पहले देखा या अनुभव नहीं किया होगा। असामान्य स्थिरता के इस पल के बारे में कवि कहता है कि उसकी याचिका के बाद ‘अचानक स्थिरता’ की एक अद्भुत भावना आएगी। ऐसी पूर्ण चुप्पी और स्थिरता से उत्पन्न होने वाली शांति हम सभी को एक साथ लाएगी।

Fisherman in the cold sea

would not harm whales

इन दो पंक्तियों के माध्यम से, नेरूदा ने जुलूसियों और उत्पीड़ित लोगों के बीच सद्भाव स्थापित करने का प्रयास किया है। यहां मछुआरे लोग  शोषण वर्ग के लोगो के साथ मिलकर उत्पीड़ित लोगों के खिलाप खड़े हुए हैं। कवि उम्मीद करते हैं कि चुप रह कर वयक्ति खुद का आत्मनिरीक्षण आसानी से कर सकता है। और इस तरह वह खुद को और दुनिया को अच्छी तरह समझ पायेगा। कवि को ऐसा लगता है की इसके बाद लोगों में उदारता आएगी और वो एक दूसरे को हिंसा के भावना से देखना छोड़ देंगे।

And the man gathering salt

would look at his hurt hands.

एक बार आत्मनिरीक्षण की श्रृंखला शुरू हो जाने के बाद, यहां नमक गेटरर द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया व्यक्ति, इस प्रक्रिया में सीखने वाले पाठों के साथ-साथ अपने जीवन के दौरान पारित होने वाले अप और डाउन पर प्रतिबिंबित करना शुरू कर देगा, दुखी हाथों से। जीवन की पागल दौड़ में, लोग शायद ही कभी खुद को समझने के लिए भीतर देखने के लिए रुक जाते हैं। शांति के विदेशी क्षण में जब लोग अंततः अपने और अपने जीवन का भंडार लेने के लिए उभरते हैं, तो वे भावना-वास्तविकता की भावना, किसी के स्वयं की बेहतर समझ में आ जाएंगे।

Those who prepare green wars,

wars with gas,

wars with fire,

victory with no survivors, would put on clean clothes

and walk about with their brothers

in the shade, doing nothing.

नेरूदा द्वारा अनुशंसित स्थिरता सिर्फ व्यक्तियों की मदद नहीं बल्कि पूरे मानव समाज को भी मदद करेगी। स्थिर रहकर आप आधुनिकीकरण के नाम पर प्रकृति के विनाश को भी रोक सकते हैं, जिसके वजह से विलुप्त होने की घटना और ग्लोबल वार्मिंग जैसे खतरे मानवता के ऊपर मंडरा रहे है। निष्क्रियता के एक पल का अभ्यास करने से राष्ट्रों के बीच चल रहे सभी युद्धों को भी रोक दिया जाएगा।

नेरूदा ऐसे युद्धों का मज़ाक बनता है एवं घिर्णा करता है जो मानव जीवन और मूल मानवता की लागत द्वारा विजय प्राप्त करते हैं। यदि युद्ध में लगे लोग, मैदान पर और बाहर, बस थोड़ी देर के लिए शून्यता में शामिल होकर युद्ध के मैदान में दूसरे ओर खड़े लोगो को भाई बंधू की तरह देखने लगे तो यह मानवता के ऊपर बहुत बड़ा वरदान होगा।     

What I want should not be confused

with total inactivity.

(Life is what it is about,

I want no truck with death.)

इन पंक्तियों में, कवि आगे स्पष्ट करता है कि वे लोगो से आग्रह कर रहे है की वे चुप रहे और स्थिर रहे । उन्होंने अपने पाठकों से इस निष्क्रियता की स्थिति को कुल निष्क्रियता के साथ तुलना करने से मना किया है। क्योंकि वे शारीरिक रूप से भले ही शांत और स्थिर होंगे, लेकिन उनका दिमाग अभी भी कार्यशील है। मौन हमें दुनिया को बदलने की शक्ति देगा। एक पूर्ण शारीरिक और मानसिक स्थिरता मृत्यु के समान होगी और कवि का कहना है कि वह इसके साथ कुछ भी नहीं करना चाहता। उनका उद्देश्य आत्मनिरीक्षण और प्रतिबिंब के माध्यम से जीवन को बढ़ावा देना है।

If we were not so single-minded

about keeping our lives moving,

and for once could do nothing, perhaps a huge silence

might interrupt this sadness

of never understanding ourselves

and of threatening ourselves with death.

नेरूदा का मानना है कि इंसान एक दूसरे से आगे निकलने के होड़ एवं मृत्यु से पहले अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के संघर्ष में इतना अँधा हो जाता है की वह कभी भी अपने आस-पास की दुनिया देख और समझ नहीं पाता। मृत्यु का भय और संबंधित अस्तित्व वृत्ति हमारे अंदर इतना मजबूत है कि हम अपने स्वयं के उपहार को जो की हमें भगवान् ने प्रदान किया है उसे दुसरो के सामने दिखाने में लगे रहते हैं। कवि का कहना है कि उन्होंने हमारे लिए जो एकांत एवं शांति का मार्ग बतया है उस पर चलकर हम खुद को जान सकते हैं। उनके अनुसार हम में से अधिकांश वास्तव में यह जाने बिना ही अपना जीवन जी लेते हैं की हम कौन हैं और हम क्या चाहते हैं, जो नेरूदा के अनुसार वास्तव में एक दुखद जीवन है। नेरूदा का कहना है कि केवल आत्म-प्राप्ति के माध्यम से ही हम खुद को समझ सकते हैं और सच्चे सुख की अनुभूति कर सकते हैं।

Perhaps the earth can teach us

as when everything seems dead

and later proves to be alive.

उपरोक्त उद्धृत पंक्तियों में, कवि हमें माँ प्रकृति से निष्क्रियता के सबक लेने के लिए कहता है। सर्दियों के दौरान, जीवन स्थिर रहता है क्योंकि बर्फ सब कुछ ढक देता है और जीवन स्थिर हो जाता है, सभी लोग अपने घरों में रहते हैं। कोई भी बहार काम नहीं करता । और ऐसे लगता है की जीवन का अंत हो गया है परन्तु वास्तव में वसंत की शुरुआत के साथ जीवन फिर से खिल उठता है, बर्फ पिघल जाती है। और सभी लोग बहार काम धंदे में जाने लगते हैं। यहां कवि का अर्थ है कि स्थिरता हमेशा कायाकल्प होती है। इसलिए, हमें कभी भी शांत होने और चुप रहने से डरना नहीं चाहिए। जैसे प्रकृति ने हमें दिखाया है, हमारी स्पष्ट निष्क्रियता को अंतिम विकास और समृद्धि से सम्मानित किया जाता है।

Now I’ll count up to twelve,

and you keep quiet and I will go.

कविता की अंतिम पंक्तियों में कवि हमारे अंदर आत्मनिरीक्षण एवं चिंतन की अग्नि को जलने में सफल हो जाता है।  अब जब उन्होंने हमें अपना संदेश दे दिया र दिया है, तो कवि के रूप में उनका काम खत्म हो गया है। अब हम पर एक अर्थपूर्ण अस्तित्व का नेतृत्व करने के लिए उनके  सिद्धांत का पालन करना है जिसमें हम दोनों व्यक्तियों और सामाजिक स्तर पर लाभ उठा सकते हैं।

Whether you’re aiming to learn some new marketable skills or just want to explore a topic, online learning platforms are a great solution for learning on your own schedule. You can also complete courses quickly and save money choosing virtual classes over in-person ones. In fact, individuals learn 40% faster on digital platforms compared to in-person learning.

Some online learning platforms provide certifications, while others are designed to simply grow your skills in your personal and professional life. Including Masterclass and Coursera, here are our recommendations for the best online learning platforms you can sign up for today.

The 7 Best Online Learning Platforms of 2022

About the author

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Other related Posts

You may also like