Summary of The Laburnum Top in Hindi: 2022

एडवर्ड जेम्स ‘टेड’ ह्यूजेस एक आधुनिक अंग्रेजी कवि थे और समीक्षकों ने उन्हें इस अवधि के सर्वश्रेष्ठ कवियों में से एक के रूप में शामिल किया है। बीसवीं सदी के उत्तरार्द्ध के महत्वपूर्ण कवियों में, टेड ह्यूज का अंग्रेज़ी कविता में विशेष योगदान रहा है, उनकी कविता में जंगली जानवरों और पक्षियों का विशेष रूप से वर्णन है। उनके काव्यात्मक भावना को बहुत हद तक जंगलो, उनके जिव तथा पेड़ पौधों से प्रेणना मिलती है। और उनके अनुसार इन सभी चीजों में मनुष्य की तरह ही भावनाये है।

Summary of The Laburnum Top by Ted Hughes in Hindi :

“The Laburnum Top” एक बहुत ही शक्तिशाली कविता है जिसमें Laburnum जीवन में आने वाली कठिनाइयों का प्रतीक है। कविता में Laburnum पेड़ का वर्णन किया गया है।  जिसके केवल बीज ही नहीं गिरे हैं बल्कि पत्तियों भी पिली पड़ गई हैं। यह सितंबर में एक दोपहर का समय है और Laburnum वृक्ष पूरी तरह से सांत है जब तक की उसमे कोई पक्षी(goldfinch) आकर नहीं बैठता है।

जैसे ही गोल्डफिंच पक्षी आकर पेड़ पर बैठता है, पेड़ में अचानक एक तीव्र झंकार होता है।

पंखों को हिलाने और पक्षी चहकने की अवाजें सुनाई देती हैं। और इस वजह से पूरा वृक्ष नाच उठता है जैसे मानो वह मृत से जीवित अवस्था में आ रहा हो। वह पक्षी गोल्डफिंच अपने बच्चों के लिए खाना लेकर आयी है यह देखकर सभी बच्चे खुसी और उत्सुकता से और तेजी से चहकने लगते है। goldfinch किसी छिपकली के तरह बड़ी तेजी और बिना कोई आवाज किये एक से दूसरे जगह जा सकता है। वह अपने अपने परिवार का मुखिया है और वही अपने परिवार का भरण पोसन करता है उसके न होने पर उसका पूरा परिवार मर जायेगा और इसलिए कवि ने उसके अपने परिवार का engine कहा है। जिस तरह किसी मशीन को चलने के लिए उसके इंजन का काम करना अत्यंत जरुरी है उसी तरह यह पक्षी अपने परिवार के लिए अत्यंत जरुरी सदस्य है। और जब वह अपने बच्चों को खाना खिला देती है तो वह बिना कोई आवाज किये रहस्य्मय तरीके से अपने बच्चो के लिए फिर से खाने का इंतजाम करने के लिए एक बार फिर उड़ जाती है और यह देखकर उसके बच्चे भी चहकना बंद कर देते हैं। और इस तरह Laburnum एक बार फिर से पूरी तरह सांत अवस्था में आ जाता है।

WORDS-MEANINGS:

Laburnum: एक वृक्ष जिसकी शाखाएं झूली हुई रहती है उसमे पीले रंग के फूल लगते है और उसके बीज जहरीले होते हैं।

Goldfinch: एक पक्षी जिसके पंख पीले होते हैं।

Twitch: सरीर की किसी छोटे से भाग की हरकत

Chirrup: पक्षियों द्वारा बनाई गई आवाज़

Startlement: विस्मय

Sleek: चिकना (बड़े ही सांत तरीके से बिना कोई आवाज किये)

Chitterling: पक्षियों के गाने की आवाज

Stokes- here, add fuel to the engine: कविता में, गोल्डफिंच अपने परिवार के लिए ईंधन(भोजन) का स्रोत है।

Flirts: तेजी से चलना

Eerie: अजीब या रहस्यमय

Infinite: आकाश

Subsides: कम किया हुआ। 

Whether you’re aiming to learn some new marketable skills or just want to explore a topic, online learning platforms are a great solution for learning on your own schedule. You can also complete courses quickly and save money choosing virtual classes over in-person ones. In fact, individuals learn 40% faster on digital platforms compared to in-person learning.

Some online learning platforms provide certifications, while others are designed to simply grow your skills in your personal and professional life. Including Masterclass and Coursera, here are our recommendations for the best online learning platforms you can sign up for today.

The 7 Best Online Learning Platforms of 2022

About the author

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Ut enim ad minim veniam, quis nostrud exercitation ullamco laboris nisi ut aliquip ex ea commodo consequat.

Other related Posts

You may also like